2000 Note: क्या 1000 की नोट आएगी वापिस, नागरिकों में चर्चा हुई तेज

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने दो हजार के नोट को वापस ले लिया है। इसी के साथ नागरिकों को 30 सितंबर 2023 तक सभी नोट को बैंको में जमा करने को कहा है। हालांकि, तब तक नोट मार्केट में पहले की तरह चलते रहेंगे। आरबीआई के इस निर्णय के बाद यह चर्चा शुरू हो गई है कि, 1000 का नोट दोबारा वापसी करेगा या 500 का नोट ही सबसे बड़ा रहेगा।

ज्ञात हो कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को रात आठ बजे नागरिकों से बात की ओर देश में नोट बंदी की घोषणा कर दी। यानी की देश में पुराने 1000 और 500 के नोट नही चलेंगे। हालांकि, इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इन दोनो नोटो के बदले में 2000 का नया नोट जारी किया था। नए नोट को लेकर उस समय नागरिकों में बड़ा उत्साह देखा गया था। हर कोई दो हजार का नया नोट पाने में लगा गया था।

2000 का नोट जारी होने बाद से ही इसको लेकर सवाल उठाए जारहे थे। लोगों को कहना था कि, इससे भ्रष्टाचार बढ़ेगा। क्योंकि, पहले के मुकाबले लोग अब ज्यादा मात्रा में पैसे जमा कर लेंगे। हालांकि, उस समय केंद्र सरकार सहित तमाम नेताओं और लोगों ने भ्रष्टाचार समाप्त होने के कई तर्क भी दिए थे। जिसमें से एक यह भी नोट में चिप लगी हुई है, और जो कोई भी पैसा अपने पास जमा करेगा सरकार को पता चलाएगा। हालांकि, यह तर्क साफ झूठा निकला था।

वहीं अब जब आरबीआई ने इसे वापस लेने का निर्णय ले लिया है तो अब चर्चा शुरू हो गई है कि, इसकी जगह 1000 का नोट वापसी करने वाला है। सोशल मीडिया सहित तमाम जगह शुक्रवर रात से यही चर्चा तेज है। आम नागरिक से लेकर तमाम बड़े पत्रकार, अर्थशास्त्री इसी पर अपनी बात कह रहे हैं। कोई सवाल पूछ रहा तो कोई इसपर अपनी मुहर लगा रहा। हालंकि, न इस पर सरकार की तरफ़ से कोई प्रतिक्रिया आई और न ही आरबीआई ने कोई बयान जारी किया है।

उल्लेखनीय है कि, आरबीआई ने 2019 से 2000 के नोट छापना बंद कर दिया था। उसी दौरान एक खबर भी सामने आई थी, इसके तहत अब आरबीआई हजार का नया नोट जारी करेगा। लेकिन, यह खबर केवल मीडिया तक ही सीमित रही। इसपर न आरबीआई और न इस मामले के जिम्मेदार लोगों ने कोई बात कही। वहीं अब जब आरबीआई ने 2000 के नोट को आधिकारिक तौर पर बंद करने का ऐलान कर दिया है तो अब इसका इंतजार करना पड़ेगा की 500 का नोट देश में सबसे बड़ा होगा या उसके ऊपर वाला भी कोई नोट आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *