Unemployment: अप्रैल में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.83 प्रतिशत पर पहुंची: सीएमआईई

मुंबई: देश में बेरोजगारी (Unemployment) दर अप्रैल में बढ़कर 7.83 प्रतिशत हो गई, जबकि मार्च में यह 7.60 प्रतिशत रही थी। सोमवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। भारतीय अर्थव्यवस्था पर निगरानी रखने वाली संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (सीएमआईई) ने अप्रैल के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी (Unemployment) दर 9.22 प्रतिशत हो गई जबकि मार्च में यह 8.28 प्रतिशत पर थी। इसके उलट ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी (Unemployment) दर अप्रैल में घटकर 7.18 प्रतिशत पर आ गई। मार्च में यह 7.29 प्रतिशत रही थी।

सीएमआईई के मुताबिक, हरियाणा में सबसे ज्यादा 34.5 प्रतिशत बेरोजगारी (Unemployment) दर दर्ज की गई है। उसके बाद राजस्थान 28.8 प्रतिशत बेरोजगारी दर के साथ दूसरे स्थान पर है। बिहार 21.1 प्रतिशत के साथ तीसरे और जम्मू-कश्मीर 15.6 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है।

सीएमआईई के प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने पीटीआई-भाषा से कहा कि अप्रैल में श्रम भागीदारी दर और रोजगार दर में भी बढ़ोतरी देखी गई है। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए इसे एक अच्छी प्रगति बताया। व्यास ने कहा कि अप्रैल, 2022 में रोजगार दर 37.05 प्रतिशत पर पहुंच गई जो एक महीने पहले 36.46 प्रतिशत पर थी।

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *