5G Launch In India: प्रधानमंत्री मोदी इस दिन करेंगे 5जी सेवाओं का उद्घाटन

5G Launch In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्टूबर के पहले सप्ताह में भारत में 5जी सेवाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन ने शनिवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। भारत के डिजिटल मिशन को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एशिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी एक्सपो इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे।

एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच, इंडिया मोबाइल कांग्रेस दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक प्रदर्शनी है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले हफ्ते कहा था कि देश में 5जी दूरसंचार सेवाओं के 80 फीसदी कनेक्शन को बेहद कम समय में पूरा करने का लक्ष्य है।

नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, वैष्णव ने कहा, “5G की यात्रा बहुत बदलाव लाने जा रही है। कई देशों को 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक पहुंचने में वर्षों लग गए। लेकिन भारत में हम कोशिश करेंगे कि कम से कम समय में 80 फीसदी देशवासियों को 5जी कनेक्शन मिल जाए। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि यह सेवा सस्ती हो और उद्योग शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा, वैष्णव ने कहा।

इस बीच, विशेषज्ञों के अनुसार, 5G तकनीक 2023 और 2040 के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को 36 प्रतिशत तक बढ़ावा देगी। 4 ट्रिलियन ($455 बिलियन) का लाभ होने की संभावना है। 2030 तक, 5G भारत के कुल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का एक तिहाई हिस्सा बन जाएगा। विनिर्माण क्षेत्रों में खुदरा (12 प्रतिशत) और कृषि (11 प्रतिशत) को 5जी प्रौद्योगिकी से लाभ होने का अनुमान है।

5G Launch In India: ये 13 शहर होंगे शामिल 

दूरसंचार विभाग के मुताबिक भारत में 5जी के लॉन्च होने के बाद यह भारत के 13 शहरों में उपलब्ध होगा। 2022 में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई जैसे शहर 5जी सेवा पाने वाले पहले शहर होंगे।

यह भी पढ़ें: 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *