VLC Player Ban: भारत सरकार ने मशहूर वीडियो प्लेयर VLC को किया बैन, बताई ये वजह

नई दिल्ली: देशभर में लैपटॉप या स्मार्टफोन पर कोई वीडियो या मूवी देखने के लिए अक्सर यूज़र्स वीएलसी प्लेयर (VLC Player Ban) को प्ले करने पसंद करते थे। लेकिन, अब यूज़र्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, VLC प्लेयर को भारत में बैन कर दिया गया है।

ऐसे में अब VLC प्लेयर का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स को अब दुसरे प्लेयर को विडियो प्ले करने के लिए तलाशना होगा। सरकार इस समय बहुत से चीनी ऐप के तरफ सख्त रुख अपना रही है, हालांकि VLC को पेरिस की एक फर्म वीडियोलैन ने विकसित किया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, वीएलसी मीडिया प्लेयर और वीडियोलैन प्रोजेक्ट वेबसाइट को सरकार ने आईटी एक्ट, 2000 के तहत बैन कर दिया है। वीएलसी मीडिया प्लेयर और इसकी वेबसाइट दो महीने पहले बंद कर दी गई है। हालांकि, कंपनी की ओर से कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया। लेकिन, इसकी वेबसाइट डाउन हो गई है और डाउनलोड लिंक भी ब्लॉक हो गया है।

वहीं, वीएलसी मीडिया की वेबसाइट खोलने के बाद एक नोटिफिकेशन आता है कि, इसे आई एक्ट के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस ऐप को Google Play Store और Apple Play Store जैसी साइटों से हटा दिया गया है। वीएलसी मीडिया प्लेयर को ब्लॉक करने की वजह यह थी कि सरकार को शक है कि प्लेटफॉर्म चीन को यूज़र्स का डेटा भेज रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *